Post Office की इस स्कीम में हर महीने करो निवेश, मिलेगा लाखों का रिटर्न महज कुल महीने में, जाने पूरी डिटेल

By
On:

Post Office Scheme – डाकघर की एक ऐसी स्कीम जिसमे नौकरी करने वाले या फिर दूकानदार सभी अपने निवेश आसानी के साथ में कर सकते है। निवेश की जब भी बात आती है तो सबके दिमाग में एक ही बात चलती है की निवेश के लिए पैसे कहां से आएंगे। आपकी इस समस्या को डाकघर की एक नई स्कीम में बिलकुल जड़ से ख़त्म करने का काम किया है।

डाकघर की इस स्कीम में आप अपनी हर महीने की बचत से थोड़ा थोड़ा पैसा निवेश कर सकते है और सबसे बड़ी बात तो ये है की अगर आपके पास में 500 रूपए भी है तो इनके साथ में ही आप अपना निवेश स्टार्ट कर सकते है। चलिए आपको इस स्कीम की जानकारी दे देते है की कैसे आप इस स्कीम में निवेश कर सकते है और आपको कितना लाभ इसमें मिलने वाला है।

पोस्ट ऑफिस की नई स्कीम

डाकघर की इस स्कीम में हर महीने निवेश करने पर भी आपको काफी तगड़ी ब्याज दरों के साथ में डाकघर रिटर्न का लाभ देता है। इसलिए देश के करोड़ों लोगों ने इसमें अपने पैसे को निवेश किया हुआ है और हर महीने कर रहे है। इस स्कीम में आप छोटी छोटी बचत के जरिये आने वाले समय में लाखों रूपए का धन अपने लिए एकत्रित कर सकते है जो आपके आने वाले समय में बहुत काम आने वाला है। इस स्कीम को रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम के नाम से जाना जाता है।

डाकघर की इस स्कीम में निवेश करने के लिए कोई भी शर्त निर्धारित नहीं की हुई है जो आपको निवेश से रोकती हो। अगर आप भारत के स्थाई निवासी है और आपके पास में अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड है तो आप डाकघर में जाकर इस स्कीम में निवेश की शुरुआत कर सकते है। ये स्कीम आपको हर महीने कम से कम 100 रूपए जमा कर एक मौका देती है और अधिकतम आप जितना मर्जी उतना पैसा निवेश कर सकते है।

रेकरिंग स्कीम में कितना ब्याज मिलता है

पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने पर डाकघर मौजूदा समय में अपने निवेशकों को 6.7 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दे रहा है। इस ब्याज दर के साथ में आपको मच्योरिटी के समय में तगड़े रिटर्न का लाभ मिलता है। इस समय अगर आप डाकघर की इस योजना में निवेश करते है तो आने वाले 5 साल में डाकघर की तरफ से लाखों रूपए कला रिटर्न हासिल हो सकता है।

निवेश कैसे करते है

पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में अगर आप निवेश करना करना चाहते है तो आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है। स्कीम में अपना खाता आप अपने पास के डाकघर में जाकर ओपन करवा सकते है और बस इसमें हर महीने निवेश कर सकते है। निवेश की राशि आप कॅश में भी हर महीने डाकघर में जमा कर सकते है और इसके अलावा ऑनलाइन भी आज के समय में पेमेंट करने का मौका ग्राहकों को मिल जाता है।

इस तरीके से 5 लाख मिलेंगे 5 साल में

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप 5 साल की अवधी में ही 5 लाख रूपए का रिटर्न ले सकते है। इसके लिए आपको इस स्कीम में हर महीने 7010 रूपए का निवेश कर देना है। ये निवेश आपको लगातार हर महीने आने वाले 5 साल तक करना है और फिर डाकघर की तरफ से आपको 5 साल की अवधी पूरी होने के बाद में 5,00,273 रूपए का रिटर्न दिया जाता है।

Jia News Desk

Jia News 24 is a Hindi news website that was launched on February 25, 2020. For several years, we have provided our readers with an exceptional news experience, maintaining our reputation by delivering news with integrity and truthfulness. At Jia News 24, we have always presented news to our readers independently and impartially, and we will continue to do so in the future.

For Feedback - contact@jianews24.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment