Post Office की इस स्कीम के आगे फ़ैल है सबकुछ, एक बार निवेश पर लाखों का मिलेगा रिटर्न

By
On:

Post Office Scheme – डाकघर में निवेश करके लाखों रूपए अपने आने वाले भविष्य के लिए जमा करना आज के समय में कोई बड़ी बात नहीं है। आप आसानी के साथ में पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करके अपने आने वाले भविष्य के लिए काफी तगड़ी धनराशि को एकत्रित कर सकते है। डाकघर की इस स्कीम में आपको ब्याज भी काफी अच्छा मिलता है।

अगर आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करना चाहते है और आप भी अपने आने वाले भविष्य के लिए एक बड़ा अमाउंट जमा करना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ना चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको डाकघर की इस स्कीम के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है की कैसे आप इसमें निवेश कर सकते है और आपको क्या क्या ब्याज दर का लाभ डाकघर की तरफ से दिया जायेगा।

Post Office KVP Scheme

पोस्ट ऑफिस की तरफ से वैसे आज के समय में काफी स्कीम चलाई जा रही है जिनमे देश की जनता ने अपना करोड़ों का निवेश किया हुआ है। सभी लोगों को डाकघर की बचत योजनाओं पर पूर्ण रूप से भरोसा होता है की उनका पैसा सुरक्षित है और समय पर वापस भी मिलेगा। इसके अलावा आपको बता दें की पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम में ग्राहकों को निवेश के बाद में काफी अधिक ब्याज दरों का लाभ भी डाकघर देने लग रहा है।

जिस समय सरकार की तरफ से इस किसान विकास पत्र स्कीम को शुरू किया गया था तो उस समय सरकार ने इस स्कीम केवल किसानो को ही लाभ देना निश्चित किया था लेकिन अब समय बदल चूका है और देश का कोई भी स्थाई नागरिक इस स्कीम में अपने पैसे को निवेश कर सकता है और इससे मिलने वाले ब्याज के साथ में अग्गे बढ़ना है।

किसान विकास पत्र में निवेश के नियम

पोस्ट ऑफिस की इस योजना में अगर आप अपने पैसे को निवेश करना चाहते है तो आपको डाकघर में जाना होगा और वहां जाकर के इस स्कीम में अकाउंट खुलवाना होगा। इस स्कीम में सरकार की तरफ से काफी बेहतरीन सुविधाओं का लाभ दिया जा रहा है।

इस स्कीम में आप सिंगल खाता खुलवाकर भी निवेश कर सकते है और इसके अलावा अगर आप चाहते है की किसी अपने परिवारजन के साथ में खाता खुलवाएं तो आप इसके लिए जॉइंट खाता खुलवा सकते है। इस स्कीम में आप कम से कम 1000 रूपए का निवेश कर सकते है और इससे अधिक आप 100 रूपए के गुणांक में कितना भी पैसा जमा कर सकते है।

समय अवधी क्या है

पोस्ट ऑफिस की तरफ से अपने ग्राहकों को इस स्कीम में निवेश करने पर 115 महीने के बाद में मच्योरिटी का लाभ दिया जाता है। आपको बता दें की इस स्कीम में ग्राहकों को तगड़ी ब्याज दरों के साथ में रिटर्न मिलता है। इसके अलावा आपको जानकर हैरानी होगी की जब सरकार ने इस स्कीम को शुरू किया था तब से लेकर अभी तक समय अवधी में भी कई बार बदलाव किये जा चुके है।

इस स्कीम में भारत का रहने वाला कोई भी नागरिक जो स्थाई निवासी है वो अपने अकाउंट को ओपन करवा सकता है और निवेश कारण सकता है। मौजूदा समय में इस स्कीम में पोस्ट ऑफिस की तरफ से 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ ग्राहकों को दिया जा रहा है।

5 लाख के मिलेंगे 10 लाख

पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश करने के बाद में दोगुना पैसा वापस किया जाता है। 115 महीने की अवधी के लिए 5 लाख रूपए का निवेश अगर आप कर देते है तो आपको फिर इस समय अवधी के पूरा होने के बाद में पोस्ट ऑफिस 10 लाख रूपए वापस दिए जाते है।

मौजूदा समय में ये स्कीम काफी पॉपुलर हो रही है और लाखों लोगों ने अपने पैसे को निवेश किया हुआ है। अगर आपने अभी तक डाकघर की इस स्कीम में निवेश नहीं क्या है तो ये मौका आपके पास अभी भी है तो आप आसानी के साथ में इस स्कीम में अपने पैसे को निवेश कर सकते है।

Jia News Desk

Jia News 24 is a Hindi news website that was launched on February 25, 2020. For several years, we have provided our readers with an exceptional news experience, maintaining our reputation by delivering news with integrity and truthfulness. At Jia News 24, we have always presented news to our readers independently and impartially, and we will continue to do so in the future.

For Feedback - contact@jianews24.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment