सभी बेटियों को मिल रहे है 50 हजार, सरकार की नई स्कीम, ऐसे करें आवेदन

By
On:

Government Scheme – सरकार की तरफ से बहुत सारी स्कीम को चलाया जा रहा है जिनकी मदद से देश के नागरिकों को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दी जाती है। अगर आप भी सरकार की योजनाओं की जानकारी प्राप्त करना चाहते है या फिर लाभ उठाना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इस आर्टिकल में सरकार की तरफ से देश की बेटियों के लिए शुरू की गई एक नई स्कीम के बारे में जानकारी देने वाले है।

सरकार की तरफ से अपनी एक नई स्कीम के जरिये देश की बेटियों को 50 हजार तक रूपए दिए जा रहे है जिसके लिए बिटिया को आवेदन करना होता है। सरकार की तरफ से देश गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर तबके के लिए बहुत सारी इसी योजनाओं को चलाया जा रहा है जिनमे सीधे तौर पर सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दी जाती है। चलिए जानते है की बेटियों के लिए सरकार की तरफ से कौन सी स्कीम को शुरू किया गया है और कैसे आप इस स्कीम में आवेदन करके लाभ ले सकते है।

कौन सी स्कीम शुरू की गई है

सरकार की तरफ से अपनी एक नई स्कीम कन्या उत्थान को शुरू किया है जिसमे देश की बेटियों को सरकार की तरफ से 50 हजार रूपए का आर्थिक लाभ दिया जा रहा है। इस स्कीम के जरिये देश की बेटियों को आर्थिक सहायता देकर सरकार उनको पढाई के क्षेत्र में आगे बढ़ने का मौका देती है।

सरकार की तरफ से इस स्कीम में 1 साल से लेकर 2 साल की बालिकाओं को उनकी स्कूल ड्रेस के लिए 600 रूपए का लाभ प्रदान करती है। इसके अलावा जब कन्यायें 3 साल से लेकर 5 साल की आयु की होती है तो सरकार की तरफ से उनको 700 रूपए उनकी स्कूल ड्रेस के लिए और 6 से 8 साल की होने पर उनको स्कूल ड्रेस के लिए 1000 रूपए की आर्थिक सहायता दी जाती है।

आपको बता दें की सरकार की इस स्कीम के तहत जब बालिकाओं की आयु 9 साल से लेकर के 12 साल की होती है तो सरकार की तरफ से उनको 1500 रूपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। इसके अलावा आपको बता दें की जब उनकी ग्रेजुएशन की पढाई पूरी हो जाती है तो सरकार की तरफ से उनको 50 हजार रूपए की आर्थिक सहायता भी दी जाती है।

कन्या उत्थान में कौन कौन लाभ ले सकती है

भारत सरकार की तरफ से देश की बेटियों के लिए चलाई जा रही इस कन्या उत्थान स्कीम में लाभ देने के भी कुछ नियम बनाये गए है। इस स्कीम के तहत लाभ लेने के लिए बालिका का उसी राज्य का निवासी होना जरुरी है जहाँ पर उन्होंने स्कीम का लाभ लेने के लिए अपना आवेदन किया है।

इसके अलावा सरकार की तरफ से देश के आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब परिवारों की कन्याओं को इस योजना का लाभ दिया जाता है। जिस प्रकार से सरकार की सुकन्या समर्द्धि योजना में एक परिवार में केवल दो बेटियों को ही लाभ दिया जाता है उसी तरफ से सरकार की इस स्कीम में भी एक परिवार से केवल दो बेटियों ही अपना आवेदन इस योजना का लाभ लेने के लिए कर सकती है। बेटी के नाम से आवेदन उंनसे अभिभावकों के द्वारा किया जाता है।

कन्या उत्थान स्कीम के लिए आवेदन कैसे होता है

अगर आप एक बेटी के अभिभावक है और आप अपनी बेटी को सरकार की तरफ से शुरू की गई कन्या उत्थान स्कीम का लाभ दिलवाना चाहते है तो आपको सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद में पोर्टल पर आपको बेटी के नाम से रजिस्ट्रेशन करना होगा और वहां पर मांगे गए सभी जरुरी दस्तावेजों को भी स्कैन करके अपलोड करना होगा।

आपको बता दें की अगर आप बिटिया का आवेदन इस स्कीम में कर रहे है तो आपको यानि की अभिभावक को अपना आधार कार्ड, स्थाई निवास प्रमाण पत्र, बीपीएल कार्ड के साथ साथ में अपने दो नवीनतम फोटो भी देने होते है। इसके साथ ही आपको बेटी के स्कूल के दस्तावेज भी आवेदन के समय काम आने वाले है। आपको बता दें की सरकार की तरफ से इस कन्या उत्थान स्कीम के लिए 300 करोड़ रूपए का बजट भी निर्धारित किया हुआ है जिसकी मदद से देश की सभी बेटियों को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दी जा रही है।

Jia News Desk

Jia News 24 is a Hindi news website that was launched on February 25, 2020. For several years, we have provided our readers with an exceptional news experience, maintaining our reputation by delivering news with integrity and truthfulness. At Jia News 24, we have always presented news to our readers independently and impartially, and we will continue to do so in the future.

For Feedback - contact@jianews24.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment