दसवीं के बाद ITI कोर्स

By
On:

दसवीं के बाद आईटीआई (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) कोर्स करना उन छात्रों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है, जो जल्द ही कौशल विकास और तकनीकी शिक्षा में करियर बनाना चाहते हैं। आईटीआई कोर्स छात्रों को विभिन्न उद्योगों में तकनीकी विशेषज्ञता प्रदान करते हैं और उन्हें रोजगार के लिए तैयार करते हैं। यहां दसवीं के बाद आईटीआई कोर्स के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है:

आईटीआई क्या है?

आईटीआई यानी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, कौशल विकास और तकनीकी शिक्षा के लिए विशेष संस्थान हैं। ये संस्थान विभिन्न तकनीकी और गैर-तकनीकी ट्रेड्स में प्रशिक्षण प्रदान करते हैं, जिससे छात्रों को विभिन्न उद्योगों में रोजगार प्राप्त करने में मदद मिलती है।

आईटीआई कोर्स के प्रकार

आईटीआई कोर्स को मुख्यतः दो भागों में बांटा जा सकता है:

  1. तकनीकी ट्रेड्स: इन ट्रेड्स में इलेक्ट्रीशियन, फिटर, वेल्डर, मैकेनिक, डीजल मैकेनिक, कंप्यूटर ऑपरेटर, और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट जैसे कोर्स शामिल होते हैं।
  2. गैर-तकनीकी ट्रेड्स: इन ट्रेड्स में स्टेनोग्राफी, फैशन डिजाइनिंग, डेटा एंट्री ऑपरेटर, और ड्राइवर कम मैकेनिक जैसे कोर्स शामिल होते हैं।

कोर्स की अवधि

आईटीआई कोर्स की अवधि ट्रेड के आधार पर 6 महीने से 2 साल तक हो सकती है। कुछ ट्रेड्स जैसे इलेक्ट्रीशियन और फिटर 2 साल के होते हैं, जबकि वेल्डर और कंप्यूटर ऑपरेटर जैसे ट्रेड्स की अवधि 1 साल होती है।

पात्रता और प्रवेश प्रक्रिया

  • पात्रता: दसवीं पास छात्र आईटीआई कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। कुछ कोर्स के लिए बारहवीं पास होना भी आवश्यक हो सकता है।
  • प्रवेश प्रक्रिया: प्रवेश प्रक्रिया राज्य के अलग-अलग संस्थानों के आधार पर भिन्न होती है। सामान्यतः, प्रवेश मेरिट लिस्ट या प्रवेश परीक्षा के आधार पर होता है।

आईटीआई के लाभ

  1. जल्दी रोजगार: आईटीआई कोर्स के बाद छात्रों को जल्दी रोजगार प्राप्त करने का अवसर मिलता है।
  2. कम लागत: आईटीआई कोर्स की फीस अन्य प्रोफेशनल कोर्स की तुलना में कम होती है।
  3. उद्योग की मांग: आईटीआई कोर्स के बाद छात्रों को उद्योगों में अधिक अवसर मिलते हैं क्योंकि ये कोर्स उद्योग की मांग के अनुसार डिजाइन किए जाते हैं।
  4. स्वरोजगार के अवसर: आईटीआई कोर्स पूरा करने के बाद छात्र अपना व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं, जैसे कि वेल्डिंग शॉप, रिपेयरिंग शॉप आदि।

करियर के अवसर

आईटीआई कोर्स के बाद छात्र विभिन्न सरकारी और निजी क्षेत्रों में रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, छात्र पॉलिटेक्निक या अन्य उच्च शिक्षा कोर्स में भी प्रवेश ले सकते हैं। कुछ लोकप्रिय करियर विकल्प निम्नलिखित हैं:

  • सरकारी नौकरी: रेलवे, बिजली विभाग, डिफेंस, और सार्वजनिक क्षेत्र की अन्य इकाइयों में तकनीकी पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • निजी क्षेत्र: निर्माण, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, और आईटी कंपनियों में तकनीशियन और सुपरवाइजर के पदों पर कार्य कर सकते हैं।
  • स्वरोजगार: छात्र अपने कौशल का उपयोग करके स्वयं का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं।

Priti Desai

प्रीति देसाई पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है।

For Feedback - contact@jianews24.com
Join Our WhatsApp Channel