डाकघर में बदल गई ब्याज की दरें, अब FD करने पर मिलेगा छप्परफाड़ ब्याज, जाने

By
On:

Post Office FD Scheme Interest Rate 2024 – डाकघर की तरफ से समय समय पर अपनी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव किया जाता रहता है। हर तीन महीने में एक बार डाकघर की तरफ से अपनी बचत योजनाओं की ब्याज दरों को संसोधित करके लागु किया जाता है। ग्राहकों को इस समय पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में निवेश करने पर काफी अधिक ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है।

पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम एक तरह की बचत योजना ही है जिसमे आप सभी को अपने पैसे को अपनी पसंद की समय अवधी के अनुसार निवेश करने का मौका दिया जाता है। सभी समय अवधी जो आपको निवेश के लिए दी जाती है उन पर अलग अलग ब्याज का लाभ भी ग्राहकों को मिलता है।

डाकघर में यदि आप अपने पैसे को निवेश करने के बारे में सोच रहे है तो आपको बता दें की इसमें आपके निवेश की राशि पर तगड़ी ब्याज दरों का लाभ मिलने वाला है। यदि आपने 1 लाख 50 हजार रूपए की FD डाकघर में की है तो आपको काफी तगड़ी ब्याज दरों के साथ में रिटर्न का लाभ मिलेगा।

अभी जो ब्याज दर डाकघर में दी जा रही है उन ब्याज दरों के अनुसार आपको लाखों में पैसे आगे चलकर स्कीम की मच्योरिटी के समय में मिलेगा। चलिए जानते है की आपके निवेश पर आपको कितना ब्याज का पैसा मिलने वाला है।

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में 1 साल की अवधी से लेकर के आप 5 साल की अवधी के लिए अपने पैसे को निवेश कर सकते है। एक साल के निवेश पर आपको 6.9 फीसदी, 2 साल के लिए आपको 7 फीसदी, 3 साल के लिए आपको 7.10 फीसदी और 5 साल के लिए निवेश करने पर आपको 7.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा।

ये ब्याज दरें पोस्ट ऑफिस में जनवरी से लागु है और इसके बाद हर तिमाही में डाकघर की तरफ से इन ब्याज दरों को बरक़रार रखा गया है।

पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में अगर आप निवेश करना चाहते है तो आपको अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड, स्थाई निवास प्रमाण पत्र, दो पासपोर्ट साइज के फोटो के साथ में डाकघर में जाना होगा और वहां से फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में अपना खाता खुलवाना होगा।

आपको यहां हम ये बता दें की पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में आपको एकमुश्त पैसा निवेश करना होता है। इसलिए अगर आप 1 लाख 50 हजार रूपए का निवेश करने का विचार कर रहे है तो आपको पैसे का प्रबंध करके ही डाकघर में जाना होगा।

पोस्ट ऑफिस FD स्कीम में आपके 1 लाख 50 हजार रूपए के निवेश पर आपको समय के अनुसार अलग अलग रिटर्न मिलने वाला है। इस स्कीम में आपने इन पैसों को 1 साल के लिए निवेश किया है तो डाकघर की तरफ से आपको ₹1,60,621 का रिटर्न मिलने वाला है।

अगर आपने इन पैसों को 2 साल के लिए निवेश क्या है तो फिर ₹1,72,332 का रिटर्न मिलेगा और 3 साल की अवधी के लिए 1 लाख 50 हजार रूपए का निवेश करते है तो आपको 3 साल की अवधी पूरी होने के बाद में ₹1,85,261 का रिटर्न मिलेगा।

अब बात करते है 5 साल वाली FD स्कीम में अगर आपने 1 लाख 50 हजार रूपए का निवेश किया है तो आपको कितना पैसा मिलेगा। 5 साल वाले निवेश में एक तो आपको अवधी अधिक मिलती है और दूसरा ब्याज की दर भी काफी अधिक होती है। इस निवेश पर आपको डाकघर की तरफ से 5 साल के बाद में ₹2,17,492 का रिटर्न मिलने वाला है।

Jia News Desk

Jia News 24 is a Hindi news website that was launched on February 25, 2020. For several years, we have provided our readers with an exceptional news experience, maintaining our reputation by delivering news with integrity and truthfulness. At Jia News 24, we have always presented news to our readers independently and impartially, and we will continue to do so in the future.

For Feedback - contact@jianews24.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment