Post Office FD Scheme: पोस्ट ऑफिस एफडी में अब मिलेगी तगड़ी ब्याज दर और लाखों का होगा मुनाफा

By
On:

Post Office FD Scheme: बढ़ती महंगाई के दौर में, सुरक्षित और लाभदायक निवेश के नए नए विकल्पों की तलाश हर व्यक्ति की जरूरत बन गई है। ऐसे में पोस्ट ऑफिस की एफडी योजना आप सभी के लिए निवेश का एक बेहतरीन विकल्प है। यह योजना न केवल निवेश की गई राशि पर सुरक्षा प्रदान करती है, बल्कि अगर आप इस स्कीम में निवेश करते है तो आपको आकर्षक ब्याज दरें भी देती है।

मौजूदा समय में निवेश करने पर आपको काफी अच्छा लाभ इस स्कीम से मिल सकता है। चलिए जानते है डाकघर की इस स्कीम के बारे में पूरी डिटेल के साथ में और आपको बताएँगे की इस स्कीम में आपको कैसे निवेश करना है और कितना ब्याज का लाभ मिलने वाला है।

पोस्ट ऑफिस एफडी में ब्याज दरें

पोस्ट ऑफिस विभिन्न अवधियों के लिए विभिन्न ब्याज दरें प्रदान करता है। अगर आप इसमें निवेश करते है तो आपको सभी अलग अलग निवेश के समय के अनुसार अलग अलग ब्याज दर का लाभ मिलता है। यहां देखिये निचे –

  • 1 वर्ष से 3 वर्ष: 6.90% – 7.00% प्रति वर्ष
  • 3 वर्ष से 5 वर्ष: 7.25% – 7.50% प्रति वर्ष
  • 5 वर्ष: 7.75% प्रति वर्ष
  • 5 साल की टैक्स सेविंग एफडी: 7.15% प्रति वर्ष
  • वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष एफडी: 8.30% प्रति वर्ष

पोस्ट ऑफिस एफडी में निवेश कैसे करें

आप किसी भी डाकघर शाखा में जाकर एफडी खाता खोल सकते हैं और उसमे निवेश की शुरुआत कर सकते है। आपको अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड और पता प्रमाण जमा करना होगा। ये आपकी पहचान के लिए आज के समय में बहुत जरुरी कर दिया गया है। इसके अलावा न्यूनतम जमा राशि ₹1000 है यानि केवल ₹1000 से ही आप अपने निवेश की शुरुआत कर सकते है।

पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में आप जमा राशि और अवधि चुन सकते हैं। इसके साथ ही आप सिंगल, जॉइंट या नाबालिग के नाम पर एफडी खाता खोल सकते हैं। इसके लिए भी डाकघर की तरफ से अलग से कुछ नियम बनाये गए है।

पोस्ट ऑफिस एफडी में निवेश के नियम

  • एफडी खाता खोलने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष है।
  • ₹1.5 लाख तक की जमा राशि पर ब्याज आय पर कर छूट प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप एफडी को समयपूर्व तोड़ सकते हैं, लेकिन कम ब्याज मिलेगा।
  • 5 साल की टैक्स सेविंग एफडी पर आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत कर छूट मिलती है।

पोस्ट ऑफिस एफडी में 50 हजार रुपये जमा करने पर कितना पैसा मिलेगा

यदि आप ₹50,000 को 5 साल की अवधि के लिए 7.50% प्रति वर्ष की ब्याज दर पर एफडी में जमा करते हैं, तो आपको परिपक्वता पर कुल ₹70,098 प्राप्त होंगे। मौजूदा समय में डाकघर की एफडी में इस समय अवधी के लिए सबसे अधिक ब्याज दर का लाभ ग्राहकों को दिया जाता है। इसलिए ये स्कीम आने वाले समय में आपको काफी अधिक रिटर्न देने में सक्षम है।

पोस्ट ऑफिस एफडी योजना उन लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प है जो सुरक्षित और लाभदायक निवेश विकल्प चाहते हैं। यह योजना सरल, सुविधाजनक और कर-लाभकारी है। अगर आप पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम के बारे में और अधिक जानकारी लेना चाहते है तो आप अपने नजदीकी डाकघर शाखा में जा सकते हैं या https://www.indiapost.gov.in/ पर जा सकते हैं।

Jia News Desk

Jia News 24 is a Hindi news website that was launched on February 25, 2020. For several years, we have provided our readers with an exceptional news experience, maintaining our reputation by delivering news with integrity and truthfulness. At Jia News 24, we have always presented news to our readers independently and impartially, and we will continue to do so in the future.

For Feedback - contact@jianews24.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment