Post Office Scheme: डाकघर में 50 हजार रूपए जमा करने पर एक साल में कितना पैसा वापस मिलता है

By
On:

Post Office Scheme – डाकघर की बचत योजना में निवेश करके आप अपने और अपने बच्चों के आने वाले भविष्य के लिए एक अच्छी बड़ी रकम आसानी के साथ में जमा कर सकते है। सबसे बड़ी बात तो ये है की इसमें निवेश करने पर अब आपको अधिक ब्याज दरों का लाभ भी दिया जाता है। इस लिहाज से मौजूदा समय में डाकघर की स्कीम में निवेश करना बहुत ही फायदेमंद रहने वाला है।

डाकघर की तरफ से अपनी बहुत साड़ी बचत योजनाओं को चलाया जा रहा है और सभी में अलग अलग ब्याज दरों का लाभ ग्राहकों को दिया जा रहा है। हम आपको आज इस आर्टिकल में डाकघर की फिक्स्ड डिपोसिट स्कीम (FD Scheme) के बारे में आपको बताने वाले है की अगर आपने इसमें अपने 50 हजार रूपए का निवेश अगर एक साल के लिए किया है तो आपको डाकघर की तरफ से कितना पैसा वापस मिलने वाला है।

डाकघर की एफडी स्कीम में निवेश कैसे होता है

बहुत ही आसान तरीके से आप डाकघर की इस बचत योजना में अपना निवेश कर सकते है। बस आपको अपने कुछ दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, अपना पासपोर्ट साइज का फोटो, स्थाई निवास प्रमाण पत्र (Address Proof) आदि लेकर डाकघर में जाना होगा और वहां के अधिकारीयों को अपनी इस योजना के बारे में बताना होगा की आप अपने 50 हजार रूपए को एफडी स्कीम में निवेश करना चाहते है।

इसके अलावा आपको ये भी ध्यान रखना है की आप 50 हजार रूपए का निवेश करना चाहते है तो आपको ये राशि अपने साथ में लेकर डाकघर में जाना होगा क्योंकि इस स्कीम में खाता खुलवाने के समय ही एकमुश्त निवेश भी करना होता है। इसके बाद आपको खाता डाकघर में खोल दिया जाएगा और आप उसमे अपने पैसे को निवेश कर सकते है।

एफडी स्कीम में पोस्ट ऑफिस कितना ब्याज देता है

ब्याज दरों के बारे में हम आपको बताएं की इस स्कीम में 1 साल की अवधी के लिए निवेश करना पर आपको 6.9 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। आपको बता दें की इस स्कीम में समय अवधी के अनुसार आपको अलग अलग ब्याज दरों का भी लाभ डाकघर (Post Office) देता है। यानि की अगर आप 2 साल के लिए निवेश करेंगे तो आपको 7 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ मिलेगा।

इसके अलावा 3 साल के लिए अगर आप 50 हजार रूपए जमा कर देते है तो आपको डाकघर की तरफ से फिर 7.10 फीसदी की डर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। 5 साल की अवधी के लिए भी आप इस स्कीम में निवेश कर सकते है जिसमे आपके निवेश की राशि पर डाकघर आपको 7.50 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ देता है।

50 हजार एक साल के लिए जमा करने पर कितना मिलेगा

पोस्ट ऑफिस (Post Office FD Scheme) हमेशा से ही निवेश के लिए लोगों की पहली पसंद रहा है और इस स्कीम में 50 हजार रूपए को एक साल की अवधी के लिए फिक्स्ड करने पर डाकघर की तरफ से आपको जो रिटर्न दिया जाता है वो 6.9 फीसदी की दर से दिया जाता है। इस ब्याज दर से गणना करने के बाद में आपको 3,540 रूपए डाकघर ब्याज के रूप में देता है। इसके अलावा कुल रिटर्न की अगर बात करें तो आपको 1 साल के बाद में डाकघर की तरफ से 53,540 रूपए दिए जाते है जिसमे ब्याज और निवेश का पैसा दोनों ही शामिल किये गए होते है।

Jia News Desk

Jia News 24 is a Hindi news website that was launched on February 25, 2020. For several years, we have provided our readers with an exceptional news experience, maintaining our reputation by delivering news with integrity and truthfulness. At Jia News 24, we have always presented news to our readers independently and impartially, and we will continue to do so in the future.

For Feedback - contact@jianews24.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment