ब्लॉग्गिंग की शुरुआत के लिए ये सुविधा होनी जरुरी, नहीं तो कभी नहीं होंगे सफल

By
On:

Bloging : जैसे जैसे टेक्नोलॉजी का जमाना आगे बढ़ रहा है। ऑनलाइन कमाई (Earn Money Online) के साधन बढ़ रहे है। लोगो में भी ऑनलाइन कमाई करने के प्रति काफी रूचि बन चुकी है रोजाना हजारो लोग Bloging एवं youtube के जरिये कमाई की शुरुआत करते है। लेकिन इनमे से कुछ तो कम समय में ही निराश होकर बाहर हो जाते है। जबकि कुछ 2 या 3 महीने बाद काम को छोड़ देते है। क्योकि बहुत से लोगो को इस फील्ड के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है तो कुछ लोगो के पास सुविधा नहीं होती है। ब्लॉगिंग फ्री में करना एक शौक हो सकता है। लेकिन इससे आपको कमाई करने में काफी समय और मेहनत लगने वाला है। ये कोई आसान काम नहीं है। जो लोग इस फील्ड में उतर रहे है उनके लिए पूरी जानकारी लेना जरुरी है। लेकिन यहाँ पर क्या क्या सुविधा ब्लॉगिंग के लिए जरुरी है। उसके बारे में हम बात करने वाले है

Content platform

यदि ब्लॉगिंग शुरू करनी है तो आपके पास इंटरनेट पर अपनी ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश करने के लिए एक माध्यम होना जरुरी है। इसके लिए जो लोग फ्री में शुरुआत कर रहे है। उनके लिए गूगल की तरफ से फ्री सुविधा दी जाती है। जिसको हम Blogger के नाम से जानते है। इस पर आप बिना Hosting के भी अपने ब्लॉग की शुरुआत कर सकते है। यदि आपको ब्लॉग्गिंग की नॉलेज है तो आपको हम सलाह देंगे की आप WordPress के साथ शुरुआत करे। क्योकि यहाँ पर आपको Blogger की बजाय अधिक फीचर मिलते है। चीजे आसान हो जाती है। WordPress एक कंटेंट CMS है। जो ब्लॉगर को पूरी सुविधा देता है दुनिया में 75 फीसदी ब्लॉग वर्डप्रेस पर ही चल रहे है।

Domain name

यदि आपको इंटरनेट पर ब्लॉगिंग का काम करना है तो इसके लिए आपके पास Domain नाम होना जरुरी है। इंटरनेट पर डोमेन आपके लिए एक पहचान के रूप में काम करता है। Domain आपको सस्ते में ही मिल जाता है। यदि आप ब्लॉगर से भी शुरुआत कर रहे है तो भी आपको Domain की जरूरत तो रहने ही वाली है। इसमें आप अलग अलग एक्सटेशन के साथ कोई भी डोमेन ले सकते है। जैसे की इंडिया के लिए डॉट इन domain है तो वर्ल्डवाइड के लिए डॉट कॉम डोमेन ले सकते है। ये 500 रु तक डोमेन मिल जाता है।

Hosting की सुविधा

यदि आप डोमेन ले चुके है तो आपको होस्टिंग की जरूरत होने वाली है। यदि आप पैसे खर्च नहीं करना चाहते होस्टिंग पर तो आपको ब्लॉगर के साथ फ्री में जा सकते है। यहाँ पर आपको पूरी जिंदगी कोई पैसे नहीं देने होंगे। free में आप hosting का उपयोग कर पाएंगे लेकिन Domain के पैसे तो aapko देने ही होंगे। यदि आप wordpress के साथ शुरुआत कर रहे है तो शुरुआत में Shared hosting ले सकते है। ये प्लान सस्ते में मिलते है। इसमें सालाना 3 से 5 हजार रु में ये प्लान मिल जाते है। इसमें Hostinger , Bluehost , godady , cloudHost जैसी कंपनी से होस्टिंग ले सकते है।

Content is king

इंटरनेट पर ब्लॉग्गिंग में यदि सक्सेस होना है तो सबसे महत्वपूर्ण है की आप ऐसा कंटेंट लिखे जो की लोगो को पसंद आये। लोगो को जानकारी की जरुरत हो जो आप दे रहे है। और पूरी डिटेल्ड में जानकारी आपको ब्लॉगिंग में सफल बनाएगी। लेकिन इंटरनेट पर एक चीज और भी है वो है दुसरो का कंटेंट देखकर लिखना या फिर उनका कॉपी करना। ये चीजे आपको भूलनी होंगी। आपको खुद से जानकारी के हिसाब से अपना कंटेंट तैयार करना होगा। जिससे गूगल को भी लगे की कंटेंट में दम है। और आपका कंटेंट गूगल में रैंक करेगा

Note : कोई भी व्यक्ति एक ही दिन में ब्लॉगिंग में सफल नहीं हो सकता है। इसमें सफल होने के लिए आपको समय देना होगा। चीजों को सीखना होगा। लोग इंटरनेट पर क्या चाहते है। इसके बारे में जानना होगा। लोग क्या सर्च करते है इसकी जानकारी आपको होनी चाहिए। इसके लिए आप गूगल की मदद ले सकते है। न्यूज़ वेबसाइट की मदद ले सकते है। गूगल ट्रेंड की मदद ले सकते है।

Priti Desai

प्रीति देसाई पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है।

For Feedback - contact@jianews24.com
Join Our WhatsApp Channel