इन बैंको पर लगा जुर्माना, RBI ने नियम तोड़ने के कारण लिया एक्शन

By
On:

RBI बैंक की तरफ से समय समय पर देश में बैंको पर सख्त एक्शन लिया जाता है। रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया की तरफ से देश में सभी वित्तीय संस्थाओ के लिए नियम बनाये गए है। जिसमे कई बैंक इन नियमो का पालन करने में चूक कर देते है। जिसके चलते RBI इन बैंको पर कड़ा एक्शन लेता है। अभी भी 4 बैंको पर RBI ने कड़ा एक्शन लिया है। इसमें समर्थ सहकारी बैंक (सोलापुर) , जिला सहकारी केंद्रीय बैंक (रायपुर) , नागरिक सहकारी बैंक मर्यादित (रायपुर) एवं मध्य प्रदेश के विदिशा में जिला सहकारी बैंक पर RBI ने कड़ा एक्शन लेते हुए जुर्माना लगाया है।

छतीशगढ में दो बैंको पर लगा जुर्माना

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया की तरफ से छतीशगढ के सहकारी केंद्रीय बैंक रायपुर एवं नागरिक सहकारी बैंक रायपुर पर 1.5 रु एवं 3. 5 रु का जुर्माना लगाया गया है । इन बैंको पर ये जुर्माना निर्धारित अवधि के अंदर राशि हस्तारण एवं अधिक लोन स्वीकृति के चलते जुर्माना लगाया गया है। इन बैंको ने RBI ने ऋण एवं राशि हस्तारण सम्बंधित कार्यो के लिए जुर्माना लगा है।

महाराष्ट्र के बैंक पर लगा जुर्माना

महाराष्ट्र राज्य में समर्थ सहकारी बैंक लिमिटेड पर RBI ने जुर्माना लगाया है। रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने 4.5 लाख रु का जुर्माना इस बैंक पर लगाया है। यूसीबी के पर्यवेक्षी कार्रवाई ढांचे के तहत जारी परिचालन निर्देशों का उल्लंघन करते हुए एसबीआई द्वारा दी जाने वाली ब्याज तारों की तुलना में जमा राशियों पर उच्च ब्याज दरों की पेशकश की। जबकि मध्य प्रदेश के केंद्रीय बैंक मर्यादित विदिशा पर एक लाख रु का जुर्माना लगाया है।

Priti Desai

प्रीति देसाई पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है।

For Feedback - contact@jianews24.com
Join Our WhatsApp Channel