सिर्फ 170 रूपए की बचत करके बना सकते है बेटी को लखपति, जाने कैसे क्या करना होगा

By
On:

Sukanya Samriddhi Yojana – सरकार की तरफ से अब इतनी स्कीम को चलाया गया है की अब बेटियों के आने वाले भविष्य के बारे में आपको चिंता करने की जरुरत ही नहीं है। सरकार बेटी की पढाई से लेकर शादी तक के खर्चों से आपको मुक्त कर रही है। बस आपको इस स्कीम में बेटी के नाम से खाता खुलवाना है और सही टिके से उसमे निवेश करना है।

सरकार की इस स्कीम में अगर आप निवेश करते है तो आने वाले समय में बेटी को लखपति बना सकते है और इसमें कोई संदेह नहीं है। देश के करोड़ों अभिभावकों ने इस स्कीम में बेटी के नाम से खाता खुलवाया हुआ है और निवेश कर रहे है। इसलिए ये मौका आपको हाथ से नहीं जाने देना चाहिए क्योंकि ये बेटी के भविष्य को उज्जवल करने का सुनहरा मौका है।

इस स्कीम सरकार अपनी इस योजना के तहत बेटियों को काफी तगड़ी ब्याज दरों का लाभ भी दे रही है ताकि उनको किसी भी प्रकार से कोई दिक्कत ना होने पाए। इसलिए चलिए आपको इस स्कीम के बारे में पूरी जानकारी दे देते है की कौन सी स्कीम में निवेश करना है और निवेश के लिए आपको क्या क्या करना होगा।

कौन सी स्कीम में निवेश करना है

बेटी को आने वाले समय में अगर आप लखपति बनाना चाहते है तो आपको सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में निवेश करना होगा। इस स्कीम में बेटी की आयु 10 साल होने तक खाता खुलवाना पड़ता है और उसमे फिर निवेश करना होता है। अगर आपने अभी तक अपनी बेटी के नाम से इस योजना में खाता नहीं खुलवाया है तो आपको तुरंत ये काम करना चाहिए।

सरकार की तरफ से इस स्कीम में निवेश करने पर मौजूदा समय में 8.2 फीसदी की ब्याज दर के साथ में रिटर्न का लाभ दिया जा रहा है। इस स्कीम में आपको खाता खुलवाने के बाद में केवल 15 साल तक निवेश करना होता है और उसके 6 साल के बाद में मच्योरिटी का लाभ बेटियों को सरकार की तरफ से दिया जाता है।

कौन कौन कर सकता है निवेश

इस स्कीम में भारत का कोई भी स्थाई नागरिक अपनी बेटी के नाम से खाता खुलवा सकता है और उसमे निवेश कर सकता है। खाता खुलवाने के लिए बेटी की आयु अधिकतम 10 वर्ष होनी जरुरी है। इससे अधिक आयु की बेटियों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाता है। इसके अलावा एक परिवार में से सरकार की तरफ से केवल दो बेटियों को ही इसमें लाभ दिया जा रहा है।

टैक्स में भी मिलेगी छूट

सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में अगर आप निवेश करते है तो आपको सरकार की तरफ से आयकर की धारा 80C के तहत टैक्स में छूट का लाभ भी दिया जाता है। इस स्कीम के जरिये आपको अधिकतम सालाना 1 लाख 50 हजार रूपए तक की टैक्स छूट का लाभ मिल सकता है।

स्कीम में निवेश के लिए आप एक साल में कम से कम 250 रूपए और अधिकतम 1 लाख 50 हजार रुपए का निवेश कर सकते है। इसके अलावा इस स्कीम में सालाना 250 रूपय जमा करने अनिवार्य होते है नहीं तो सरकार की तरफ से खाते को निष्क्रिय कर दिया जाता है और जब आप उस खाते को दोबारा शुरू कटवाते हो तो आपको 50 रूपए सालाना के हिसाब से पेनल्टी देनी होती है।

कैसे मिलेंगे लाखों रूपए

अगर आप रोजाना अपनी बेटी के नाम से केवल 170 रूपए की बचत करते है तो आपकी ये बचत एक महीने में 5000 रूपए की हो जाती है। आपको हर महीने ये पैसे बेटी के खाते में निवेश करने है। इस प्रकार से आपकी तरफ से एक साल में 60 हजार रूपए का निवेश इस योजना में हो जाता है।

अब 15 साल के लिए आपको ये निवेश करना होता है तो 15 साल में आपकी तरफ से इस स्कीम में 9 लाख रूपए का निवेश होता है। इस पर सरकार की तरफ से बेटियों को 8.2 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। इस ब्याज दर से गणना करने के बाद में 21 साल की मच्योरिटी अवधी पूरी होने पर सरकार 27 लाख 71 हजार 31 रूपए बेटी को देती है।

Priti Desai

प्रीति देसाई पिछले 6 सालों से बिज़नेस और खेल जगत पर आर्टिकल लिखती है और इन्होने कई बड़े मीडिया हाउस में इन विषयों अपनी सेवाएं दी है। प्रीति ने अपनी स्नातक की पढाई के बाद से ही डिजिटल मीडिया में अपने कदम रखे और तब से लेकर अब तक लगातार इसी क्षेत्र में कार्य कर रही है।

For Feedback - contact@jianews24.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment